Crime

[Crime][bsummary]

Social

[Kanpur][bsummary]

Political

[Political][bsummary]

National

[National][twocolumns]

ठेकेदार की लापरवाही के कारण मर रहे हैं जलीय जीव

कानपुर (गुड्डू सिंह). पनकी डी ब्लाक स्थिति ऐतिहासिक कछुआ तालाब में चल रहे सुन्दरीकरण कार्य में ठेकेदारों की लापरवाही से आज एक कछुए की जान चली गयी। कुछ समय पहले भी यहां सैकडों मछलियां मर गई थीं, परन्तु किसी अधिकारी ने संज्ञान में नहीं लिया था। परिणाम स्वरूप अब कछुये भी मरने लगे हैं। आज जो कछुआ मरा है वह करीब 100 साल की उम्र का बताया जा रहा है। पनकी हनुमान मंदिर महंत जितेन्द्र दास के साथ क्षेत्रीय जनता ने तालाब पर पहुंचकर पुरजोर विरोध किया। 




बताते चलें कि पनकी में सदियों पुराना ऐतिहासिक कछुआ तालाब है। जिसमें बड़ी बड़ी मछलियां और 50-50 किलो से भी ज्यादा वजन के लंबी आयु वाले कछुए हैं। जिनकी आयु का अंदाजा भी लगाना कठिन है। उक्त तालाब में बहुत पुराने पुराने जल जीव रहते हैं। पिछले दिनों उसके पुनर्निर्माण एवं सुंदरीकरण हेतु नगर निगम के द्वारा टेंडर दिया गया था। बहुत ही धीमी गति से ठेकेदार द्वारा काम कराए जाने के कारण से पिछली सर्दियों में भी काफी संख्या में उसमें रहने वाली बड़ी बड़ी मछलियां तथा बड़े बड़े कछुए जल के अभाव में मर गए थे। 


स्‍थानीय विधायक सुरेंद्र मैथानी की जानकारी में मामला आने पर ठेकेदार पर लापरवाही एवं बेजुबान जल जीवों पर अत्याचार के कानून के अंतर्गत कानूनी कार्यवाही कराने हेतु नगर आयुक्त महोदय को विधायक द्वारा एक लिखित पत्र के माध्यम से FIR दर्ज कराने के लिए कहा गया है। विधायक सुरेंद्र मैथानी ने दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई हेतु मंत्री भारत सरकार गिरिराज सिंह (पशुपालन विभाग) को एवं मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार लक्ष्मी नारायण चौधरी (पशुपालन विभाग) को भी इस घटना की पूरी जानकारी लिखित रूप से दी है। साथ ही पूरे प्रकरण पर कानूनी कार्रवाई करवाकर दोषियों को जेल भेजने का आग्रह किया है। 


कछुआ तालाब मंदिर के महंत देवी दयाल पाठक ने बताया कि सोमवार को कछुआ तालाब नागेश्वर मंदिर में जो सुंदरीकरण का कार्य चल रहा है इसके अंतर्गत ठेकेदार के आदमियों ने तालाब का पानी काट दिया, जिससे वहां बने डैम में पानी भरने लगा। इसके फलस्वरुप तालाब का पानी एकदम सूख गया। इससे जल जीवों के प्राणों पर बन आई। नागेश्वर मंदिर में दर्शन आरती करने आये भक्तों एवं गांव वालों ने विरोध किया तो उसने काम रोक दिया। इसी बीच पनकी हनुमान मंदिर के महंत जितेंद्र दास महामंडलेश्वर ने क्षेत्रीय जनता के साथ तालाब पर आ कर ठेकेदार का पुरजोर विरोध किया। जिसके बाद ठेकेदार के आदमियों ने तुरंत पंपिंग सेट मंगा कर तालाब से निकाला गया पानी पुनः तालाब में भरवाया। इस मौके पर चंद्र मोहन मिश्रा एडवोकेट, दीपक दिवेदी, संजय एडवोकेट, मुन्नीलाल और क्षेत्र की समस्त जनता उपस्थित रही।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें